हिन्दी में वैबसाइट डिजाइनिंग सीखना चाहते हैं तो हमारी साइट code sikho hindi को Subscribe करें

HTML, CSS, JavaScript Free web designing Course Tutorials #1

 HTML, CSS, JavaScript और वेबसाइट का परिचय कैसे काम करता है? |


HTML, CSS, JavaScript Free web designing Course

मैंने इस कोर्स को एक मजेदार, आसान तरीके से आपको वेब डेवलपमेंट सिखाने के प्रयास के रूप में शुरू किया है! इस पाठ्यक्रम का उद्देश्य आपको एचटीएमएल, सीएसएस और जावास्क्रिप्ट का उपयोग करके उच्च गुणवत्ता, उत्तरदायी और आधुनिक वेबसाइट का निर्माण करना सिखाना है।


इस पाठ्यक्रम में, आप वेब विकास में शामिल सभी तकनीकों के बारे में जानेंगे। यह पाठ्यक्रम उन सभी छात्रों को लाभान्वित करने वाला है जो कुछ भी नहीं जानते हैं और इस क्षेत्र में नए हैं। आपको HTML, CSS और JavaScript की पूरी जानकारी मिलेगी। आपको वेब डेवलपमेंट के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी। इसके अलावा, जिनके पास पहले से ही कुछ ज्ञान है, वे आगे भी सीखने के लिए पाठ्यक्रम के माध्यम से जा सकते हैं क्योंकि बहुत सारी उन्नत वेबसाइट हैं जिन्हें हम इस पाठ्यक्रम के अंत तक देखेंगे।


अब आइए सबसे पहले समझते हैं कि HTML, CSS और जावास्क्रिप्ट क्या हैं? डिज़ाइन की जाने वाली प्रत्येक वेबसाइट के लिए, HTML (HyperText Markup Language) एक आवश्यक है। यह एक वेबसाइट का कंकाल है। इसके बिना कोई भी वेबसाइट नहीं चल सकती है। CSS (कैस्केडिंग स्टाइल शीट्स) उस वेबसाइट में सुंदरता जोड़ता है और जावास्क्रिप्ट उस वेबसाइट के कामकाज की अनुमति देने के लिए मस्तिष्क जोड़ता है। इसलिए, CSS और JavaScript क्रमशः एक विशेष वेबसाइट में सुंदरता और मस्तिष्क जोड़ते हैं।


आइए अब एक कार का दूसरा उदाहरण लेते हैं। HTML कार के धातु शरीर के रूप में कार्य करता है और CSS कार के रंग और डिजाइन के रूप में कार्य करता है। अंत में, कार का इंजन कार्यक्षमता जोड़ने के लिए वेबसाइट पर जावास्क्रिप्ट की तरह है।


आम तौर पर, एक ग्राहक या उपयोगकर्ता वेबसाइट के वेबसर्वर को एक अनुरोध भेजता है, वह यात्रा करना चाहता है। वेब सर्वर जिसका अपना IP पता है, बैकएंड की सभी फाइलों को संग्रहीत करता है जो PHP, Python, या Node.js. में लिखी जा सकती हैं। वेब सर्वर क्लाइंट को HTML, CSS और JavaScript के रूप में प्रतिक्रिया भेजता है।

अंत में, समझने के लिए-


HTML का उपयोग किसी भी वेबसाइट डिजाइन के लिए एक मानक भाषा के रूप में किया जाता है। यह एक वेब अनुप्रयोग के लिए एक स्थिर कंकाल के रूप में कार्य करता है। यह एक अच्छी तरह से मानकीकृत प्रणाली है।

वेब पेज की प्रस्तुति को संभालने के लिए CSS का उपयोग किया जाता है। यह वेबसाइट को आकर्षक और सुंदर बनाता है।

जावास्क्रिप्ट आपकी वेबसाइट पर स्क्रिप्टिंग की अनुमति देता है और इसे पूरी तरह से प्रकृति में गतिशील बनाता है। यह आपकी वेबसाइट के लिए फ्रंट एंड स्क्रिप्टिंग प्रदान करता है और एक उच्च-स्तरीय गतिशील व्याख्या की गई प्रोग्रामिंग भाषा है।


अब, HTML, CSS और JavaScript में उनकी बहुत सी अवधारणाएँ हैं जिन्हें हम इस पाठ्यक्रम के माध्यम से संभालेंगे। इसलिए, इसे एक बार में सीखा नहीं जा सकता है। यदि आप एक शुरुआती हैं, तो HTML को 80% तक सीखना, सीएसएस को 40-60% तक और जावास्क्रिप्ट को 50-70% तक बनाना वेबसाइटों को शुरू करने के लिए पर्याप्त से अधिक होगा। यह वेब विकास उद्योग में किसी के बारे में बात नहीं करता है और इसलिए मैंने इस व्यक्तिगत सलाह को आप सभी के साथ साझा करने के बारे में सोचा है। जब मैं कहता हूं कि कृपया मुझे गलत मत समझो। एक बार जब आप एक वेबसाइट बनाने के लिए नंगे न्यूनतम सीख चुके हैं और समझ गए हैं तो आप पाठ्यक्रम में वापस आ सकते हैं और पहले से ही सीखी गई अवधारणाओं को पूर्ण करने और तेज करने के लिए इसे एक बार फिर से देखना शुरू कर सकते हैं। कभी-कभी इस अभ्यास का पालन करना मुश्किल हो जाता है, अच्छी खबर यह है कि एक बार जब आप इन वीडियो को देखना शुरू कर देते हैं और अपने हाथों को मूल एचटीएमएल, सीएसएस, और जावास्क्रिप्ट के साथ गंदे हो जाते हैं, तो बाकी आप धीरे-धीरे अपनी प्रथाओं और अनुभवों के आधार पर सीखेंगे। इस पाठ्यक्रम के एक भाग के रूप में डिजाइन किया गया है। आपको सभी अवधारणाओं को एक साथ सीखने और सभी चीजों को अभ्यास करके सह-संबंधित करने की आवश्यकता है।


तो यह परिचयात्मक हिस्सा था जहाँ हमने HTML, CSS और जावास्क्रिप्ट की मूल अवधारणाओं को सीखा है। पाठ्यक्रम का पालन करके, आप कुछ उन्नत अवधारणाओं को सीखेंगे और अपनी वेबसाइट का निर्माण करेंगे। इसलिए, पाठ्यक्रम से गुजरें और एक बेहतर वेब डेवलपर बनने के लिए अपनी यात्रा शुरू करें।