हिन्दी में वैबसाइट डिजाइनिंग सीखना चाहते हैं तो हमारी साइट code sikho hindi को Subscribe करें

What is Hartron | Hartron Course List

What is Hartron | Hartron Course List

What is Hartron | Hartron Course List


 हरियाणा राज्य इलेक्ट्रॉनिक्स विकास निगम लिमिटेड (हारट्रॉन)

What is hartron in hindi

राज्य ने सरकार की आवश्यकता महसूस की थी। संगठन जो उद्योग, शिक्षा, प्रशासन और शासन के लिए आवश्यक तकनीकी समाधान प्रदान कर सके। इस प्रकार इन समाधानों को प्रदान करने के लिए HARTRON की स्थापना की गई थी। 1980 के शुरुआती वर्षों में निगम का ध्यान अंबाला और गुड़गांव केंद्रों से कुछ इलेक्ट्रॉनिक इकाइयों में इक्विटी के साथ छोटे पैमाने की इकाइयों को अनुसंधान एवं विकास गतिविधियों को प्रदान करने की ओर था। अनुसंधान एवं विकास गतिविधियों के अलावा उत्पादों के परीक्षण और माप उपकरणों के अंशांकन की सुविधाओं को राज्य के उद्योग के लिए बढ़ा दिया गया है। उद्योग के लिए रोजगार के लिए तैयार जनशक्ति के लिए प्रशिक्षण / कौशल प्रदान करना तब से हार्ट्रॉन की एक प्रमुख गतिविधि रही है।

hartron courses

1990 के दशक में, निगम ने अपने क्षितिज का विस्तार किया; मतदाता फोटो पहचान पत्र (ईपीआईसी) जैसी बड़ी परियोजनाओं को शुरू में हरियाणा राज्य के लिए और उसके बाद पंजाब, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश जैसे अन्य राज्यों के लिए निष्पादित किया गया था। समानांतर रूप से हार्ट्रॉन ने सरकार के डिजिटलीकरण सहित आईटी और आईटी सक्षम सेवाएं प्रदान करना शुरू कर दिया। रिकॉर्ड, सरकार के लिए परिणाम तैयार करना। भर्ती एजेंसियां, बिजली उपयोगिताओं के लिए राजस्व बिल सृजन, पुलिस विभाग का उन्नयन और आधुनिकीकरण आदि।

hartron course benefits

2000 से 2010 तक, गतिविधियों का एक श्रृंखला प्रतिक्रिया के रूप में विस्तार हुआ और इन गतिविधियों से कई परियोजनाएं सामने आईं। राज्य सरकार। इन नई परियोजनाओं के कार्यान्वयन के लिए HARTRON को अपना नोडल विभाग नामित किया गया है। जिन परियोजनाओं में HARTRON गहन और सक्रिय रूप से शामिल है, उनका उद्देश्य एक सरल, नैतिक, जवाबदेह, उत्तरदायी और पारदर्शी (स्मार्ट) शासन की दिशा में राज्य की क्षमता का निर्माण करना है। स्टेट वाइड एरिया नेटवर्क (स्वान), नागरिक सेवा केंद्र (सीएससी), राज्य डेटा केंद्र (एसडीसी), राज्य सेवा वितरण गेटवे (एसएसडीजी), सिमको और क्षमता निर्माण (सीबी) जैसी विभिन्न परियोजनाएं स्मार्ट शासन की प्राप्ति के लिए जगह में हैं। राज्य।


मॉडर्न रेवेन्यू रिकॉर्ड रूम (MRRR) सरकार की एक अत्याधुनिक परियोजना है। हरियाणा के राजस्व विभाग के अभिलेखों के डिजिटलीकरण की दिशा में। इसके कार्यान्वयन में Hartron एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।


भारत को डिजिटल रूप से सक्षम राष्ट्र, 'डिजिटल रूप से सशक्त समाज' और 'ज्ञान' में बदलने की दृष्टि के साथ 'स्किल इंडिया' और 'डिजिटल इंडिया' कार्यक्रमों जैसे भारत सरकार के कई प्रमुख कार्यक्रमों के कार्यान्वयन के लिए HARTRON को प्रमुख ड्राइविंग विभाग में से एक होने का सम्मान है। एक व्यापक दृष्टि में बड़ी संख्या में विचारों और विचारों को एक साथ बुनकर 'आधारित अर्थव्यवस्था'।


हरियाणा राज्य में इन कार्यक्रमों को 'वास्तविकता' बनाने के लिए; HARTRON ने विभिन्न अत्याधुनिक प्लेटफॉर्म स्थापित किए हैं जैसे:


NASSCOM स्टार्टअप गोदाम

मोबाइल एप्लीकेशन डेवलपमेंट सेंटर

मोबाइल एप्लीकेशन डेवलपमेंट सेंटर

इंटरनेट ऑफ थिंग्स के लिए उत्कृष्टता केंद्र (आईओटी)

वीएलई के प्रशिक्षण के लिए सीएससी अकादमी

क्षमता निर्माण प्रशिक्षण

Hartron कौशल केंद्र (कंप्यूटर शिक्षा और प्रशिक्षण)

भारतनेट लास्ट माइल कनेक्टिविटी (एनओएफएन)

संयुक्त राष्ट्र प्रौद्योगिकी नवाचार प्रयोगशाला।


Hartron ने अत्याधुनिक सुविधाओं वाले इलेक्ट्रॉनिक सिटी, गुरुग्राम में इंटेलिजेंट बिल्डिंग/हाई-टेक हैबिटेट सेंटर बनाने का प्रस्ताव भी शुरू किया है।


उपर्युक्त मंच अद्वितीय हैं और अपने संबंधित डोमेन में अत्यंत प्रासंगिकता और महत्व के हैं।


"Hartron फ्रैंचाइज़ डिवीजन विज़-ए-विज़ स्किल सेंटर्स" Hartron की शुरुआती पहलों में से एक है और 1995 से हरियाणा के लोगों के कौशल में एक लंबा सफर तय किया है।


HARTRON SKILL CENTRES -हारट्रॉन कौशल केंद्र


Hartron ने हरियाणा राज्य के युवाओं के लिए कंप्यूटर शिक्षा और प्रशिक्षण की आवश्यकता की कल्पना/कल्पना की थी/महसूस किया था ताकि वे सामान्य रूप से उद्योग की आवश्यकता के लिए संसाधन बन सकें और विशेष रूप से इलेक्ट्रॉनिक्स-कंप्यूटर उद्योग की शुरुआत के मद्देनजर। 1991 में देश का उदार आर्थिक परिदृश्य। इस कल्पना को साकार करने के लिए, Hartron ने Hartron कौशल केंद्रों की स्थापना की थी, जिन्हें अब तक Hartron वर्क स्टेशनों के रूप में जाना जाता था। ये केंद्र शुरू में उद्योग की आवश्यकताओं को पूरा करते थे; इसके बाद, इस क्षेत्र में कंप्यूटर / आईटी संस्कृति को फैलाने के लिए और अधिक केंद्रों की स्थापना करके केंद्रों के जनादेश को बढ़ाया गया, जिसमें हितधारकों - युवाओं, आम जनता, महिलाओं, व्यापार, सरकार को शामिल किया गया। विभाग आदि और तब से उचित रूप से वितरित कर रहे हैं।


ये केंद्र राज्य के शहरों/कस्बों में अपनी उपस्थिति के माध्यम से पूरे हरियाणा को समान रूप से डॉट करते हैं। वर्तमान में निगम राज्य और चंडीगढ़ में 81 हारट्रॉन कौशल केंद्र चला रहा है। कौशल केंद्रों ने राज्य में युवाओं, आम जनता, महिलाओं, उद्योग, व्यवसाय, सरकार सहित एक आईटी संस्कृति को स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। विभाग आदि !


Hartron स्किल सेंटर्स में इंफ्रास्ट्रक्चर/सुविधाएं


छात्रों की सुविधा के लिए शहरों/कस्बों के प्रमुख स्थानों पर स्थापित Hartron कौशल केंद्र अच्छी तरह से सुसज्जित और पेशेवर रूप से मानवयुक्त केंद्र हैं। केंद्र के भौतिक वातावरण आकर्षक और कंप्यूटर/आईटी सीखने के लिए अनुकूल हैं। एचएससी की मुख्य विशेषताएं हैं -


वर्तमान आईटी बाजार के अनुसार कंप्यूटर पाठ्यक्रम

सीसीटीवी, बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रणाली

उत्कृष्ट पाठ्यक्रम

अच्छी तरह से प्रशिक्षित और योग्य संकाय

लचीला समय

वातानुकूलित लैब और थ्योरी रूम

नवीनतम कंप्यूटर लैब्स

Hartron Course

S.No. Course Name Course Duration Course Fee (GST @18% extra)
1 DIPLOMA IN COMPUTER APPLICATION 52 (Weeks) Rs. 20000.00
2 DIPLOMA IN COMPUTER AIDED ACCOUNTING 52 (Weeks) Rs. 20000.00
3 DIPLOMA IN DESIGNING AND PUBLISHING 52 (Weeks) Rs. 20000.00
4 DIPLOMA IN WEB TECHNOLOGY 52 (Weeks) Rs. 20000.00
5 COMPUTER HARDWARE AND NETWORKING ASSOCIATE 52 (Weeks) Rs. 20000.00
6 POSTGRADUATE DIPLOMA IN COMPUTER APPLICATION 52 (Weeks) Rs. 20000.00
7 DIPLOMA IN COMPUTER SOFTWARE PLUS 52 (Weeks) Rs. 20000.00