हिन्दी में वैबसाइट डिजाइनिंग सीखना चाहते हैं तो हमारी साइट code sikho hindi को Subscribe करें

What is head | Metadata in HTML Full Details

 What is head? Metadata in HTML Full Details

What is head  Metadata in HTML Full Details


head क्या है? HTML में मेटाडेटा


HTML दस्तावेज़ का शीर्ष वह भाग है जो पृष्ठ लोड होने पर वेब ब्राउज़र में प्रदर्शित नहीं होता है। इसमें पृष्ठ <शीर्षक>, सीएसएस के लिंक (यदि आप सीएसएस के साथ अपनी एचटीएमएल सामग्री को स्टाइल करना चुनते हैं), कस्टम फ़ेविकॉन के लिंक, और अन्य मेटाडेटा (एचटीएमएल के बारे में डेटा, जैसे लेखक, और महत्वपूर्ण कीवर्ड जैसी जानकारी शामिल है) दस्तावेज़ का वर्णन करें।) इस लेख में हम आपको मार्कअप के साथ काम करने के लिए एक अच्छा आधार देने के लिए उपरोक्त सभी और अधिक को कवर करेंगे।


HTML-एचटीएमएल हेड क्या है?


<!DOCTYPE html>

<html>

  <head>

    <meta charset="utf-8">

    <title>My test page</title>

  </head>

  <body>

    <p>This is my page</p>

  </body>

</html>


HTML हेड <head> तत्व की सामग्री है - <body> तत्व (जो ब्राउज़र में लोड होने पर पृष्ठ पर प्रदर्शित होते हैं) की सामग्री के विपरीत, पृष्ठ पर शीर्ष की सामग्री प्रदर्शित नहीं होती है। इसके बजाय, प्रमुख का काम दस्तावेज़ के बारे में मेटाडेटा रखना है। उपरोक्त उदाहरण में, head काफी छोटा है:


<head>

  <meta charset="utf-8">

  <title>My test page</title>

</head>


हालांकि बड़े पन्नों में, head काफी भरा हुआ हो सकता है। अपनी कुछ पसंदीदा वेबसाइटों पर जाने का प्रयास करें और डेवलपर टूल का उपयोग करके उनकी प्रमुख सामग्री देखें। यहां हमारा उद्देश्य आपको यह दिखाना नहीं है कि हर उस चीज का उपयोग कैसे करें जिसे संभवतः सिर में रखा जा सकता है, बल्कि आपको यह सिखाना है कि उन प्रमुख तत्वों का उपयोग कैसे करें जिन्हें आप head में शामिल करना चाहते हैं, और आपको कुछ परिचित देना चाहते हैं। आएँ शुरू करें।


HTML एक शीर्षक जोड़ना


हमने पहले ही <title> तत्व को क्रिया में देखा है - इसका उपयोग दस्तावेज़ में एक शीर्षक जोड़ने के लिए किया जा सकता है। हालांकि यह <h1> तत्व के साथ भ्रमित हो सकता है, जिसका उपयोग आपके शरीर की सामग्री में शीर्ष स्तर का शीर्षक जोड़ने के लिए किया जाता है - इसे कभी-कभी पृष्ठ शीर्षक के रूप में भी जाना जाता है। लेकिन वे अलग चीजें हैं!


ब्राउज़र में लोड होने पर पृष्ठ पर <h1> तत्व दिखाई देता है - आम तौर पर इसका उपयोग प्रति पृष्ठ एक बार किया जाना चाहिए, आपके पृष्ठ सामग्री के शीर्षक को चिह्नित करने के लिए (कहानी शीर्षक, या समाचार शीर्षक, या जो कुछ भी आपके उपयोग के लिए उपयुक्त है। )

<title> तत्व मेटाडेटा है जो संपूर्ण HTML दस्तावेज़ के शीर्षक का प्रतिनिधित्व करता है (दस्तावेज़ की सामग्री नहीं।)


HTML सक्रिय शिक्षण: एक साधारण उदाहरण का निरीक्षण


इस सक्रिय शिक्षण को शुरू करने के लिए, हम चाहेंगे कि आप हमारे GitHub रेपो पर जाएं और हमारे title-example.html पृष्ठ की एक प्रति डाउनलोड करें। ऐसा करने के लिए, या तो

कोड को पृष्ठ से बाहर कॉपी और पेस्ट करें और अपने कोड संपादक में एक नई टेक्स्ट फ़ाइल में पेस्ट करें, फिर इसे एक समझदार जगह पर सहेजें।

GitHub पेज पर "रॉ" बटन दबाएं, जिससे रॉ कोड दिखाई देता है (संभवतः एक नए ब्राउज़र टैब में)। इसके बाद, अपने ब्राउज़र की फ़ाइल > पेज को इस रूप में सहेजें... मेनू चुनें और फ़ाइल को सहेजने के लिए एक समझदार जगह चुनें।

अब फाइल को अपने ब्राउजर में खोलें। आपको कुछ इस तरह देखना चाहिए:


अब यह पूरी तरह से स्पष्ट होना चाहिए कि <h1> सामग्री कहां दिखाई देती है, और जहां <शीर्षक> सामग्री दिखाई देती है!


आपको अपने कोड संपादक में कोड को खोलने, इन तत्वों की सामग्री को संपादित करने, फिर अपने ब्राउज़र में पृष्ठ को रीफ्रेश करने का भी प्रयास करना चाहिए। इसके साथ कुछ मजा करो।

<शीर्षक> तत्व सामग्री का उपयोग अन्य तरीकों से भी किया जाता है। उदाहरण के लिए, यदि आप पृष्ठ को बुकमार्क करने का प्रयास करते हैं (बुकमार्क> इस पृष्ठ को बुकमार्क करें या फ़ायरफ़ॉक्स में URL बार में स्टार आइकन), तो आप सुझाए गए बुकमार्क नाम के रूप में भरी हुई सामग्री देखेंगे।


<शीर्षक> सामग्री का उपयोग खोज परिणामों में भी किया जाता है, जैसा कि आप नीचे देखेंगे।


HTML मेटाडेटा: <मेटा> तत्व


मेटाडेटा वह डेटा है जो डेटा का वर्णन करता है, और HTML के पास दस्तावेज़ में मेटाडेटा जोड़ने का एक "आधिकारिक" तरीका है - <मेटा> तत्व। बेशक, इस लेख में हम जिन अन्य चीजों के बारे में बात कर रहे हैं, उन्हें मेटाडेटा भी माना जा सकता है। आपके पृष्ठ के <head> में कई प्रकार के <meta> तत्व शामिल किए जा सकते हैं, लेकिन हम इस स्तर पर उन सभी को समझाने की कोशिश नहीं करेंगे, क्योंकि यह बहुत भ्रमित करने वाला होगा। इसके बजाय, हम आपको केवल एक विचार देने के लिए कुछ ऐसी चीजें समझाएंगे जो आप आमतौर पर देख सकते हैं।


अपने दस्तावेज़ के वर्ण एन्कोडिंग को निर्दिष्ट करना


हमने ऊपर जो उदाहरण देखा, उसमें इस लाइन को शामिल किया गया था:


<meta charset="utf-8">


यह तत्व दस्तावेज़ के वर्ण एन्कोडिंग को निर्दिष्ट करता है - वह वर्ण सेट जिसे दस्तावेज़ को उपयोग करने की अनुमति है। utf-8 एक सार्वभौमिक वर्ण सेट है जिसमें किसी भी मानव भाषा के किसी भी वर्ण को शामिल किया गया है। इसका मतलब है कि आपका वेब पेज किसी भी भाषा को प्रदर्शित करने में सक्षम होगा; इसलिए आपके द्वारा बनाए गए प्रत्येक वेब पेज पर इसे सेट करना एक अच्छा विचार है! उदाहरण के लिए, आपका पृष्ठ अंग्रेजी और जापानी को ठीक से संभाल सकता है:


यदि आप अपने वर्ण एन्कोडिंग को ISO-8859-1 पर सेट करते हैं, उदाहरण के लिए (लैटिन वर्णमाला के लिए वर्ण सेट), तो आपका पृष्ठ रेंडरिंग पूरी तरह से गड़बड़ दिखाई दे सकता है:


HTML सक्रिय शिक्षण: वर्ण एन्कोडिंग के साथ प्रयोग


इसे आज़माने के लिए, <शीर्षक> (शीर्षक-example.html पृष्ठ) पर पिछले अनुभाग में प्राप्त साधारण HTML टेम्पलेट पर फिर से जाएँ, मेटा वर्णसेट मान को ISO-8859-1 में बदलने का प्रयास करें, और अपने पृष्ठ में जापानी जोड़ें . यह वह कोड है जिसका हमने उपयोग किया था:


<p>Japanese example: ご飯が熱い。</p>


HTML लेखक और विवरण जोड़ना


कई <मेटा> तत्वों में नाम और सामग्री विशेषताएँ शामिल हैं:


नाम मेटा तत्व के प्रकार को निर्दिष्ट करता है; इसमें किस प्रकार की जानकारी है।

सामग्री वास्तविक मेटा सामग्री निर्दिष्ट करती है।

दो ऐसे मेटा तत्व जो आपके पृष्ठ पर शामिल करने के लिए उपयोगी हैं, पृष्ठ के लेखक को परिभाषित करते हैं, और पृष्ठ का संक्षिप्त विवरण प्रदान करते हैं। आइए एक उदाहरण देखें:


<meta name="author" content="Chris Mills">

<meta name="description" content="The MDN Web Docs Learning Area aims to provide

complete beginners to the Web with all they need to know to get

started with developing web sites and applications.">


लेखक को निर्दिष्ट करना कई मायनों में फायदेमंद है: यह समझने में सक्षम होना उपयोगी है कि पृष्ठ किसने लिखा है, यदि सामग्री के बारे में आपके कोई प्रश्न हैं और आप उनसे संपर्क करना चाहते हैं। कुछ सामग्री प्रबंधन प्रणालियों में पृष्ठ लेखक की जानकारी को स्वचालित रूप से निकालने और ऐसे उद्देश्यों के लिए इसे उपलब्ध कराने की सुविधा है।


एक विवरण निर्दिष्ट करना जिसमें आपके पृष्ठ की सामग्री से संबंधित कीवर्ड शामिल हैं, उपयोगी है क्योंकि इसमें आपके पृष्ठ को खोज इंजन में की गई प्रासंगिक खोजों में उच्च प्रदर्शित करने की क्षमता है (ऐसी गतिविधियों को खोज इंजन अनुकूलन, या एसईओ कहा जाता है।)


HTML सक्रिय शिक्षण: खोज इंजन में विवरण का उपयोग


विवरण का उपयोग खोज इंजन परिणाम पृष्ठों पर भी किया जाता है। आइए इसका पता लगाने के लिए एक अभ्यास देखें


मोज़िला डेवलपर नेटवर्क के पहले पन्ने पर जाएँ।

पृष्ठ का स्रोत देखें (पृष्ठ पर राइट-क्लिक करें, संदर्भ मेनू से पृष्ठ स्रोत देखें चुनें।)

विवरण मेटा टैग ढूंढें। यह कुछ इस तरह दिखेगा (हालाँकि यह समय के साथ बदल सकता है)


<meta name="description" content="The MDN Web Docs site

  provides information about Open Web technologies

  including HTML, CSS, and APIs for both Web sites and

  progressive web apps.">


अब अपने पसंदीदा खोज इंजन में "एमडीएन वेब डॉक्स" खोजें (हमने Google का इस्तेमाल किया।) आप खोज परिणाम में उपयोग किए गए विवरण <मेटा> और <शीर्षक> तत्व सामग्री देखेंगे - निश्चित रूप से लायक!


नोट: Google में, आप मुख्य होमपेज लिंक के नीचे सूचीबद्ध एमडीएन वेब डॉक्स के कुछ प्रासंगिक उपपृष्ठ देखेंगे - इन्हें साइटलिंक कहा जाता है, और Google के वेबमास्टर टूल्स में कॉन्फ़िगर करने योग्य हैं - Google खोज इंजन में आपकी साइट के खोज परिणामों को बेहतर बनाने का एक तरीका।


नोट: कई <meta> सुविधाओं का अब और उपयोग नहीं किया जाता है। उदाहरण के लिए, कीवर्ड <मेटा> एलिमेंट (<मेटा नाम = "कीवर्ड" सामग्री = "फिल, इन, योर, कीवर्ड्स, हियर">) - जो अलग-अलग के लिए उस पेज की प्रासंगिकता निर्धारित करने के लिए सर्च इंजन के लिए कीवर्ड प्रदान करने वाला है। खोज शब्द — को खोज इंजनों द्वारा अनदेखा कर दिया जाता है, क्योंकि स्पैमर केवल खोजशब्द सूची को सैकड़ों खोजशब्दों से भर रहे थे, परिणामों को पूर्वाग्रहित कर रहे थे।


HTML अन्य प्रकार के मेटाडेटा


जैसे-जैसे आप वेब पर घूमते हैं, आपको अन्य प्रकार के मेटाडेटा भी मिलेंगे। वेबसाइटों पर आपको दिखाई देने वाली बहुत सारी सुविधाएँ मालिकाना रचनाएँ हैं, जिन्हें कुछ साइटों (जैसे सोशल नेटवर्किंग साइट्स) को विशिष्ट जानकारी के साथ प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जिनका वे उपयोग कर सकते हैं।


उदाहरण के लिए, ओपन ग्राफ डेटा एक मेटाडेटा प्रोटोकॉल है जिसे फेसबुक ने वेबसाइटों के लिए समृद्ध मेटाडेटा प्रदान करने के लिए आविष्कार किया था। एमडीएन वेब डॉक्स सोर्सकोड में, आपको यह मिलेगा:


<meta property="og:image" content="https://developer.mozilla.org/static/img/opengraph-logo.png">

<meta property="og:description" content="The Mozilla Developer Network (MDN) provides

information about Open Web technologies including HTML, CSS, and APIs for both Web sites

and HTML5 Apps. It also documents Mozilla products, like Firefox OS.">

<meta property="og:title" content="Mozilla Developer Network">


इसका एक प्रभाव यह है कि जब आप फेसबुक पर एमडीएन वेब डॉक्स से लिंक करते हैं, तो लिंक एक छवि और विवरण के साथ दिखाई देता है: उपयोगकर्ताओं के लिए एक समृद्ध अनुभव।


ट्विटर का अपना समान स्वामित्व वाला मेटाडेटा भी है जिसे ट्विटर कार्ड कहा जाता है, जिसका समान प्रभाव तब होता है जब साइट का URL twitter.com पर प्रदर्शित होता है। उदाहरण के लिए:


<meta name="twitter:title" content="Mozilla Developer Network">


HTML-अपनी साइट पर कस्टम आइकन जोड़ना


अपनी साइट डिज़ाइन को और समृद्ध बनाने के लिए, आप अपने मेटाडेटा में कस्टम आइकन के संदर्भ जोड़ सकते हैं, और ये कुछ संदर्भों में प्रदर्शित किए जाएंगे। इनमें से सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला फ़ेविकॉन ("पसंदीदा आइकन" के लिए छोटा है, ब्राउज़र में "पसंदीदा" या "बुकमार्क" सूचियों में इसके उपयोग का जिक्र है)।


विनम्र फ़ेविकॉन कई वर्षों से है। यह इस प्रकार का पहला आइकन है: एक 16-पिक्सेल वर्गाकार चिह्न जिसका उपयोग कई स्थानों पर किया जाता है। आप ब्राउज़र टैब में प्रदर्शित (ब्राउज़र के आधार पर) फ़ेविकॉन देख सकते हैं जिसमें प्रत्येक खुला पृष्ठ होता है, और बुकमार्क पैनल में बुकमार्क किए गए पृष्ठों के बगल में होता है।


आपके पेज पर फ़ेविकॉन निम्न द्वारा जोड़ा जा सकता है:


1 इसे साइट के इंडेक्स पेज के समान निर्देशिका में सहेजना, .ico प्रारूप में सहेजा गया है (अधिकांश ब्राउज़र .gif या .png जैसे अधिक सामान्य स्वरूपों में फ़ेविकॉन का समर्थन करेंगे, लेकिन ICO प्रारूप का उपयोग करने से यह सुनिश्चित हो जाएगा कि यह इंटरनेट एक्सप्लोरर 6 के रूप में काम करता है। ।)

2 अपने HTML के <head> ब्लॉक को संदर्भित करने के लिए निम्न पंक्ति को जोड़ना


<link rel="icon" href="favicon.ico" type="image/x-icon">


बुकमार्क पैनल में फ़ेविकॉन का एक उदाहरण यहां दिया गया है:


इन दिनों भी विचार करने के लिए कई अन्य आइकन प्रकार हैं। उदाहरण के लिए, आप इसे एमडीएन वेब डॉक्स होमपेज के सोर्स कोड में पाएंगे:


<!-- third-generation iPad with high-resolution Retina display: -->

<link rel="apple-touch-icon-precomposed" sizes="144x144" href="https://developer.mozilla.org/static/img/favicon144.png">

<!-- iPhone with high-resolution Retina display: -->

<link rel="apple-touch-icon-precomposed" sizes="114x114" href="https://developer.mozilla.org/static/img/favicon114.png">

<!-- first- and second-generation iPad: -->

<link rel="apple-touch-icon-precomposed" sizes="72x72" href="https://developer.mozilla.org/static/img/favicon72.png">

<!-- non-Retina iPhone, iPod Touch, and Android 2.1+ devices: -->

<link rel="apple-touch-icon-precomposed" href="https://developer.mozilla.org/static/img/favicon57.png">

<!-- basic favicon -->

<link rel="icon" href="https://developer.mozilla.org/static/img/favicon32.png">


टिप्पणियां बताती हैं कि प्रत्येक आइकन किसके लिए उपयोग किया जाता है - ये तत्व आईपैड की होम स्क्रीन पर वेबसाइट सहेजे जाने पर उपयोग करने के लिए एक अच्छा उच्च रिज़ॉल्यूशन आइकन प्रदान करने जैसी चीजों को कवर करते हैं।


इन सभी प्रकार के आइकन को अभी लागू करने के बारे में बहुत अधिक चिंता न करें - यह एक काफी उन्नत विशेषता है, और पाठ्यक्रम के माध्यम से आगे बढ़ने के लिए आपसे इसके बारे में ज्ञान की उम्मीद नहीं की जाएगी। यहां मुख्य उद्देश्य आपको यह बताना है कि ऐसी चीजें क्या हैं, यदि आप अन्य वेबसाइटों के स्रोत कोड ब्राउज़ करते समय उनके सामने आते हैं।


नोट: यदि आपकी साइट अपनी सुरक्षा बढ़ाने के लिए सामग्री सुरक्षा नीति (सीएसपी) का उपयोग करती है, तो नीति फ़ेविकॉन पर लागू होती है। यदि आपको फ़ेविकॉन लोड नहीं होने में समस्या आती है, तो सत्यापित करें कि सामग्री-सुरक्षा-नीति शीर्षलेख का img-src निर्देश उस तक पहुंच को रोक नहीं रहा है।


HTML में CSS और JavaScript लागू करना


आधुनिक समय में आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली लगभग सभी वेबसाइटें उन्हें आकर्षक दिखाने के लिए CSS का उपयोग करेंगी, और वीडियो प्लेयर, मैप, गेम आदि जैसी इंटरैक्टिव कार्यक्षमता को सशक्त करने के लिए JavaScript का उपयोग करेंगी। ये आमतौर पर क्रमशः <लिंक> तत्व और <स्क्रिप्ट> तत्व का उपयोग करके वेब पेज पर लागू होते हैं।


.<लिंक> तत्व हमेशा आपके दस्तावेज़ के शीर्ष के अंदर जाना चाहिए। इसमें दो विशेषताएँ होती हैं, rel="stylesheet", जो इंगित करती है कि यह दस्तावेज़ की स्टाइलशीट है, और href, जिसमें स्टाइलशीट फ़ाइल का पथ शामिल है:


<link rel="stylesheet" href="my-css-file.css">


.<script> तत्व को भी सिर में जाना चाहिए, और इसमें एक src विशेषता शामिल होनी चाहिए जिसमें जावास्क्रिप्ट का पथ शामिल है जिसे आप लोड करना चाहते हैं, और स्थगित करना चाहिए, जो मूल रूप से ब्राउज़र को HTML को पार्स करने के बाद पृष्ठ को जावास्क्रिप्ट लोड करने का निर्देश देता है। यह उपयोगी है क्योंकि यह सुनिश्चित करता है कि जावास्क्रिप्ट के चलने से पहले HTML सभी लोड हो गया है, ताकि आपको HTML तत्व तक पहुँचने की कोशिश करने वाले जावास्क्रिप्ट के परिणामस्वरूप त्रुटियाँ न हों जो अभी तक पृष्ठ पर मौजूद नहीं है। वास्तव में आपके पृष्ठ पर जावास्क्रिप्ट लोड करने को संभालने के कई तरीके हैं, लेकिन आधुनिक ब्राउज़रों के लिए उपयोग करने के लिए यह सबसे आसान तरीका है (दूसरों के लिए, स्क्रिप्ट लोडिंग रणनीतियों को पढ़ें)।


<script src="my-js-file.js" defer></script>


नोट: <script> तत्व एक खाली तत्व की तरह लग सकता है, लेकिन ऐसा नहीं है, और इसलिए एक क्लोजिंग टैग की आवश्यकता है। बाहरी स्क्रिप्ट फ़ाइल को इंगित करने के बजाय, आप अपनी स्क्रिप्ट को <script> तत्व के अंदर रखना भी चुन सकते हैं।


सक्रिय शिक्षण: किसी पृष्ठ पर CSS और JavaScript लागू करना


1 इस सक्रिय शिक्षण को शुरू करने के लिए, हमारी मेटा-example.html, script.js और style.css फ़ाइलों की एक प्रति प्राप्त करें, और उन्हें उसी निर्देशिका में अपने स्थानीय कंप्यूटर पर सहेजें। सुनिश्चित करें कि वे सही नामों और फ़ाइल एक्सटेंशन के साथ सहेजे गए हैं।

2 अपने ब्राउज़र और अपने टेक्स्ट एडिटर दोनों में HTML फ़ाइल खोलें।

3 ऊपर दी गई जानकारी का पालन करके, अपने HTML में <link> और <script> तत्व जोड़ें, ताकि आपका CSS और JavaScript आपके HTML पर लागू हो जाए।


यदि सही तरीके से किया जाता है, तो जब आप अपना HTML सहेजते हैं और अपने ब्राउज़र को रीफ़्रेश करते हैं, तो आपको यह देखने में सक्षम होना चाहिए कि चीज़ें बदल गई हैं:


. जावास्क्रिप्ट ने पृष्ठ पर एक खाली सूची जोड़ दी है। अब जब आप सूची के बाहर कहीं भी क्लिक करते हैं, तो एक डायलॉग बॉक्स पॉप अप होगा जो आपको एक नई सूची आइटम के लिए कुछ टेक्स्ट दर्ज करने के लिए कहेगा। जब आप OK बटन दबाते हैं, तो टेक्स्ट वाली सूची में एक नया सूची आइटम जोड़ा जाएगा। जब आप किसी मौजूदा सूची आइटम पर क्लिक करते हैं, तो एक डायलॉग बॉक्स पॉप अप होगा जिससे आप आइटम का टेक्स्ट बदल सकते हैं।


. CSS ने पृष्ठभूमि को हरा कर दिया है, और पाठ बड़ा हो गया है। इसने कुछ सामग्री को भी स्टाइल किया है जिसे जावास्क्रिप्ट ने पृष्ठ में जोड़ा है (काली सीमा के साथ लाल पट्टी वह स्टाइल है जिसे सीएसएस ने जेएस-जनरेटेड सूची में जोड़ा है।)


नोट: यदि आप इस अभ्यास में फंस जाते हैं और लागू करने के लिए CSS/JS नहीं प्राप्त कर पाते हैं, तो हमारे css-and-js.html उदाहरण पृष्ठ को देखने का प्रयास करें।


HTML दस्तावेज़ की प्राथमिक भाषा सेट करना


अंत में, यह ध्यान देने योग्य है कि आप अपने पृष्ठ की भाषा सेट कर सकते हैं (और वास्तव में करना चाहिए)। यह प्रारंभिक HTML टैग में लैंग विशेषता जोड़कर किया जा सकता है (जैसा कि मेटा-example.html में देखा गया है और नीचे दिखाया गया है।)


<html lang="en-US">


यह कई मायनों में उपयोगी है। आपका HTML दस्तावेज़ खोज इंजन द्वारा अधिक प्रभावी ढंग से अनुक्रमित किया जाएगा यदि इसकी भाषा सेट की गई है (उदाहरण के लिए, इसे भाषा-विशिष्ट परिणामों में सही ढंग से प्रदर्शित होने की अनुमति देता है), और यह स्क्रीन रीडर का उपयोग करने वाले दृश्य हानि वाले लोगों के लिए उपयोगी है (उदाहरण के लिए, शब्द "छह" फ्रेंच और अंग्रेजी दोनों में मौजूद है, लेकिन इसका उच्चारण अलग तरह से किया जाता है।)


आप अपने दस्तावेज़ के उपखंडों को विभिन्न भाषाओं के रूप में पहचाने जाने के लिए भी सेट कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, हम अपने जापानी भाषा अनुभाग को जापानी के रूप में पहचाने जाने के लिए सेट कर सकते हैं, जैसे:


<p>Japanese example: <span lang="ja">ご飯が熱い。</span>.</p>


HTML-सारांश


यह एचटीएमएल हेड के हमारे क्विकफायर टूर के अंत का प्रतीक है - यहां आप और भी बहुत कुछ कर सकते हैं, लेकिन इस स्तर पर एक संपूर्ण टूर उबाऊ और भ्रमित करने वाला होगा, और हम आपको सबसे सामान्य चीजों का एक विचार देना चाहते थे। आप अभी के लिए वहां पाएंगे! अगले लेख में हम HTML टेक्स्ट के मूल सिद्धांतों को देखेंगे।