हिन्दी में वैबसाइट डिजाइनिंग सीखना चाहते हैं तो हमारी साइट code sikho hindi को Subscribe करें

HTML Introduction In Hindi | What Is HTML

 HTML परिचय हिन्दी मे | What Is HTML

HTML परिचय हिन्दी मे  What Is HTML

HTML Introduction In Hindi

HTML का मतलब हाइपरटेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज है। इसका उपयोग मार्कअप भाषा का उपयोग करके वेब पेज डिजाइन करने के लिए किया जाता है। HTML हाइपरटेक्स्ट और मार्कअप लैंग्वेज का एक संयोजन है। हाइपरटेक्स्ट वेब पेजों के बीच लिंक को परिभाषित करता है। टैग के भीतर टेक्स्ट दस्तावेज़ को परिभाषित करने के लिए एक मार्कअप भाषा का उपयोग किया जाता है जो वेब पेजों की संरचना को परिभाषित करता है। इस भाषा का उपयोग टेक्स्ट को एनोटेट करने (कंप्यूटर के लिए नोट्स बनाने) के लिए किया जाता है ताकि एक मशीन इसे समझ सके और तदनुसार टेक्स्ट में हेरफेर कर सके। अधिकांश मार्कअप भाषाएँ (जैसे HTML) मानव-पठनीय हैं। भाषा यह परिभाषित करने के लिए टैग का उपयोग करती है कि पाठ में क्या हेरफेर किया जाना है।


HTML एक मार्कअप भाषा है जिसका उपयोग ब्राउज़र द्वारा टेक्स्ट, छवियों और अन्य सामग्री में हेरफेर करने के लिए किया जाता है, ताकि इसे आवश्यक प्रारूप में प्रदर्शित किया जा सके। HTML को 1991 में टिम बर्नर्स-ली द्वारा बनाया गया था। HTML का पहला संस्करण HTML 1.0 था, लेकिन पहला मानक संस्करण HTML 2.0 था, जो 1995 में प्रकाशित हुआ था।

HTML Introduction In Hindi


तत्व और टैग: HTML पूर्वनिर्धारित टैग और तत्वों का उपयोग करता है जो ब्राउज़र को बताता है कि सामग्री को ठीक से कैसे प्रदर्शित किया जाए। समापन टैग शामिल करना याद रखें. यदि छोड़ दिया जाए, तो ब्राउज़र शुरुआती टैग के प्रभाव को पृष्ठ के अंत तक लागू करता है।


HTML पेज संरचना: HTML पेज की मूल संरचना नीचे दी गई है। इसमें आवश्यक बिल्डिंग-ब्लॉक तत्व (यानी डॉक्टरेट घोषणा, HTML, हेड, शीर्षक और बॉडी तत्व) शामिल हैं, जिन पर सभी वेब पेज बनाए जाते हैं।


HTML Introduction


<!DOCTYPE html>: यह दस्तावेज़ प्रकार की घोषणा है (तकनीकी रूप से टैग नहीं)। यह किसी दस्तावेज़ को HTML दस्तावेज़ घोषित करता है। Doctype घोषणा केस-संवेदी नहीं है।


<html>: इसे HTML रूट एलिमेंट कहा जाता है। अन्य सभी तत्व इसमें समाहित हैं।


<head>: हेड टैग में वेबपेज के लिए "पर्दे के पीछे" तत्व शामिल होते हैं। हेड के भीतर के तत्व किसी वेबपेज के फ्रंट-एंड पर दिखाई नहीं देते हैं। <head> तत्व के अंदर उपयोग किए जाने वाले HTML तत्वों में शामिल हैं:


<style>-यह HTML टैग हमें अपने वेबपेजों में स्टाइल डालने और सीएसएस की मदद से उन्हें देखने में आकर्षक बनाने की अनुमति देता है।

<title>-जब आप किसी वेबसाइट पर जाते हैं तो शीर्षक आपके ब्राउज़र के शीर्ष पर प्रदर्शित होता है और इसमें उस वेबपेज का शीर्षक होता है जिसे आप देख रहे हैं।

<base>-यह एक दस्तावेज़ में सभी संबंधित यूआरएल के लिए आधार यूआरएल निर्दिष्ट करता है।

<noscript>- HTML के एक अनुभाग को परिभाषित करता है जो उपयोगकर्ता के ब्राउज़र में स्क्रिप्टिंग बंद होने पर डाला जाता है।

<script>-इस टैग का उपयोग जावास्क्रिप्ट की सहायता से वेबसाइट में कार्यक्षमता जोड़ने के लिए किया जाता है।

<meta>-यह टैग वेबसाइट के मेटा डेटा को संलग्न करता है जिसे हर बार वेबसाइट पर जाने पर लोड किया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए:- मेटाडेटा चारसेट आपको अपनी वेबसाइट में मानक UTF-8 एन्कोडिंग का उपयोग करने की अनुमति देता है। यह बदले में उपयोगकर्ताओं को आपके वेबपेज को उनकी पसंद की भाषा में देखने की अनुमति देता है। यह एक सेल्फ क्लोजिंग टैग है.

<link>- 'लिंक' टैग का उपयोग HTML, CSS और JavaScript को एक साथ जोड़ने के लिए किया जाता है। यह स्वयं बंद हो रहा है.


<body>: बॉडी टैग का उपयोग किसी वेबपेज की सभी दृश्यमान सामग्री को संलग्न करने के लिए किया जाता है। दूसरे शब्दों में, मुख्य सामग्री वह है जो ब्राउज़र फ्रंट-एंड पर दिखाएगा।


किसी भी टेक्स्ट एडिटर का उपयोग करके HTML दस्तावेज़ बनाया जा सकता है। .html या .htm का उपयोग करके टेक्स्ट फ़ाइल सहेजें। एक बार HTML दस्तावेज़ के रूप में सहेजे जाने के बाद, फ़ाइल को ब्राउज़र में एक वेबपेज के रूप में खोला जा सकता है।


नोट: बेसिक/बिल्ट-इन टेक्स्ट एडिटर नोटपैड (विंडोज) और टेक्स्टएडिट (मैक) हैं। जब आप अभी शुरुआत कर रहे हों तो बुनियादी पाठ संपादक पूरी तरह से पर्याप्त होते हैं। जैसे-जैसे आप आगे बढ़ते हैं, कई सुविधा संपन्न टेक्स्ट संपादक उपलब्ध होते हैं जो अधिक कार्य और लचीलेपन की अनुमति देते हैं।


उदाहरण: यह उदाहरण HTML कोड की मूल संरचना को दर्शाता है।


<!DOCTYPE html>

<html>

<head>

<meta charset="UTF-8">

<meta name="viewport" content="width=device-width, initial-scale=1.0">

<!--The above meta characteristics make a website compatible with different devices. -->

<title>Demo Web Page</title>

</head>


<body>

<h1>Codeshikohindi</h1>

<p>A computer science portal </p>


</body>

</html>


HTML की विशेषताएं:


इसे सीखना और उपयोग करना आसान है।

यह प्लेटफ़ॉर्म-स्वतंत्र है.

छवियाँ, वीडियो और ऑडियो को एक वेब पेज में जोड़ा जा सकता है।

टेक्स्ट में हाइपरटेक्स्ट जोड़ा जा सकता है।

यह एक मार्कअप भाषा है.


HTML क्यों सीखें?


यह एक सरल मार्कअप भाषा है. इसका क्रियान्वयन आसान है.

इसका उपयोग वेबसाइट बनाने के लिए किया जाता है.

वेब प्रोग्रामिंग के बारे में बुनियादी बातें विकसित करने में मदद करता है।

प्रोफेशनल करियर को बढ़ावा दें.


लाभ:


HTML का उपयोग वेबसाइट बनाने के लिए किया जाता है।

यह सभी ब्राउज़रों द्वारा समर्थित है.

इसे सीएसएस, जावास्क्रिप्ट आदि जैसी अन्य भाषाओं के साथ एकीकृत किया जा सकता है।

नुकसान:


HTML केवल स्थिर वेब पेज बना सकता है। गतिशील वेब पेजों के लिए अन्य भाषाओं का उपयोग करना होगा।

एक साधारण वेब पेज बनाने के लिए बड़ी मात्रा में कोड लिखना पड़ता है।

सुरक्षा सुविधा अच्छी नहीं है.


HTML वेब पेजों की नींव है, इसका उपयोग वेबसाइटों और वेब ऐप्स को संरचित करके वेबपेज विकास के लिए किया जाता है। आप इस HTML ट्यूटोरियल और HTML उदाहरणों का अनुसरण करके HTML को शुरू से ही सीख सकते हैं।


चाहे आप अपनी पहली नौकरी के लिए साक्षात्कार की तैयारी कर रहे हों या इस निरंतर विकसित हो रहे तकनीकी परिदृश्य में कौशल बढ़ाने का लक्ष्य रख रहे हों, CodeSikhoHindi  पाठ्यक्रम आपकी सफलता की कुंजी हैं। हम किफायती कीमतों पर उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री प्रदान करते हैं, जो समयबद्ध तरीके से आपके विकास को तेज करने के लिए तैयार है। उन लाखों लोगों में शामिल हों जिन्हें हम पहले ही सशक्त बना चुके हैं, और हम आपके लिए भी ऐसा ही करने के लिए यहां हैं।