हिन्दी में वैबसाइट डिजाइनिंग सीखना चाहते हैं तो हमारी साइट code sikho hindi को Subscribe करें

LAN WAN PAN MAN For Internet Full Detais

LAN WAN PAN MAN: Staying Connected While Working Remotely

LAN WAN PAN MAN For Internet Full Detais


लैन वैन पैन मैन: दूर से काम करते हुए जुड़े रहना


अक्सर ऐसा लगता है कि हम इंटरनेट का उपयोग करने के लिए आ गए हैं, लेकिन 2020 में दूरस्थ कार्य के उदय के साथ, काम और स्कूल के लिए जुड़े रहना नई चुनौतियाँ लेकर आया है। महामारी के पूरी तरह से प्रभावित होने से पहले फ्लेक्सजॉब्स द्वारा जारी एक सर्वेक्षण के अनुसार, 2019 में रिमोट का काम पहले से ही बढ़ रहा था। अब, बहुत से लोग दूर से काम कर रहे हैं और कुछ समय के लिए ऐसा करने की संभावना है - और कई विशेषज्ञों का मानना ​​है कि अधिक मोबाइल काम पर स्विच स्थायी हो सकता है।


हम सब जुड़े हुए हैं, "80 के दशक में न्यूयॉर्क टेलीफोन चलने वाले विज्ञापनों के लिए पसंद का गीत था। उस समय, एक फोन लाइन के माध्यम से जुड़ना पर्याप्त था, लेकिन अब हम उम्मीद करते हैं कि हमारे कनेक्शन इंटरनेट तक विस्तारित होंगे, और इसके लिए अधिक परिष्कृत नेटवर्क की आवश्यकता होगी।


यहां हम विभिन्न नेटवर्क पर एक नज़र डालते हैं।


चार प्रकार के एरिया नेटवर्क के बारे में जानना


लोकल एरिया नेटवर्क (LAN)


LAN,लोकल एरिया नेटवर्क के लिए खड़ा है। स्थानीय क्षेत्र आम तौर पर एक कार्यालय है, लेकिन वाई-फाई के उदय के कारण यह घरों में भी पाया जा सकता है। चाहे वायर्ड हो या वायरलेस, संभावना है कि आपके कार्यालय में लैन ईथरनेट से काम करता है। ईथरनेट मुड़-जोड़ी केबल्स पर काम कर सकता है जो स्विच में प्लग करता है जिसे आरजे -45 कनेक्टर के माध्यम से गेटवे से जोड़ा जा सकता है, जो पिछले युग के फोन जैक के समान है। ये कनेक्शन LAN को दूसरे LAN या इंटरनेट से जोड़ सकते हैं।


आईईईई 802.11 मानक के तहत ईथरनेट वाई-फाई पर वायरलेस तरीके से भी कनेक्ट हो सकता है। लगभग सभी नए राउटर b/g/n मानकों का उपयोग कर सकते हैं। आईईईई 802.11 बी.


वाइड एरिया नेटवर्क (डब्ल्यूएएन)


जैसा कि "w" द्वारा इंगित किया गया है, WAN LAN की तुलना में व्यापक क्षेत्र को कवर करता है। एक विस्तृत क्षेत्र नेटवर्क का उपयोग कई इमारतों को जोड़ने के लिए किया जा सकता है, चाहे वे अपेक्षाकृत एक साथ हों, जैसा कि परिसर के मामले में होता है, या पूरे काउंटी से जुड़ने के लिए उपग्रह लिंक से काम करते हैं।


लैन के मामले में, यह वायर्ड या वायरलेस कनेक्शन से काम कर सकता है। यदि वायर्ड है, तो यह संभवतः फाइबर-ऑप्टिक केबल का उपयोग करेगा। माइक्रोवेव या इन्फ्रारेड (आईआर) ट्रांसमिशन तकनीक, या उपग्रह वायरलेस कनेक्शन के लिए काम कर सकता है।


पर्सनल एरिया नेटवर्क (पैन)


पर्सनल एरिया नेटवर्क (पैन) लैन की तुलना में एक छोटे से क्षेत्र को कवर करता है, आमतौर पर एक छोटा कमरा। सबसे प्रसिद्ध वायरलेस पैन नेटवर्क तकनीक ब्लूटूथ है, और सबसे लोकप्रिय वायर्ड पैन यूएसबी है। वाई-फाई पैन तकनीक के रूप में भी कार्य करता है।


मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क (MAN)


मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क (MAN) एक ही मेट्रो क्षेत्र में स्थित नोड्स को जोड़ता है। हालांकि फाइबर-ऑप्टिक केबल के साथ उन कनेक्शनों को बनाना संभव है, यह उन इमारतों को जोड़ने के लिए अधिक लागत प्रभावी है जो वायरलेस रूप से ब्लॉक या मील दूर हो सकते हैं। नतीजतन, अधिकांश माइक्रोवेव ट्रांसमिशन तकनीक पर निर्भर होंगे।


एक और महत्वपूर्ण संक्षिप्त नाम

LAN WAN PAN MAN For Internet


वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन)


हालांकि यह संक्षिप्त नाम एक नेटवर्क को संदर्भित करता है, लेकिन यह दूसरों के साथ तुकबंदी नहीं करता है। इसका कारण यह है कि यह क्षेत्र नेटवर्क को पाटने के बारे में नहीं है बल्कि वर्चुअलाइजेशन के माध्यम से गोपनीयता बनाने के बारे में है।


वीपीएन इंटरनेट ट्रैफ़िक को उस उद्देश्य के लिए विशेष रूप से कॉन्फ़िगर किए गए दूरस्थ सर्वर के माध्यम से पुनर्निर्देशित करता है। इसका प्रभाव यह है कि आपका आईपी पता और आपका ऑनलाइन व्यवहार दोनों आपके आईएसपी से अस्पष्ट हैं, क्योंकि वीपीएन के माध्यम से भेजे और प्राप्त किए गए सभी डेटा एन्क्रिप्टेड हैं।


Techopedia के साथ एक साक्षात्कार में, नॉर्डवीपीएन के डिजिटल गोपनीयता विशेषज्ञ, डैनियल मार्क्यूसन ने समझाया कि आप वीपीएन को डेटा को पारित करने के लिए एक सुरंग बनाने के रूप में देख सकते हैं: "यह सुरंग पहले आपके क्लाइंट को प्रमाणित करके बनाई गई है - एक कंप्यूटर, स्मार्टफोन, या टैबलेट - एक वीपीएन सर्वर के साथ। सर्वर तब आपके और आपके ऑनलाइन गंतव्य के बीच आगे-पीछे जाने वाले सभी डेटा पर एक एन्क्रिप्शन प्रोटोकॉल लागू करता है।"


मार्कसन ने देखा कि जबकि वीपीएन केवल सुरक्षा या तकनीक-प्रेमी लोगों को बनाए रखने से संबंधित व्यवसायों के लिए स्थापित किए जाते थे, जो अपनी गोपनीयता बनाए रखना चाहते थे, 2020 में उपयोग में जबरदस्त वृद्धि हुई है। इसका अधिकांश भाग “आत्म-अलगाव, संगरोध और से संबंधित है। कोरोनावायरस के कारण दुनिया भर में सोशल डिस्टेंसिंग हो रही है।


अब कुछ लोग बेहतर स्ट्रीमिंग अनुभव के लिए वीपीएन का उपयोग कर रहे थे, क्योंकि लोगों ने सामान्य से अधिक लॉकडाउन के तहत ऑनलाइन मनोरंजन का उपयोग करके अधिक घंटे लॉग इन किया। लेकिन कुछ के लिए, यह वास्तव में जितना संभव हो सके घर से काम करने के लिए खुद को स्थापित करने के बारे में था।


रिमोट चैलेंज का सामना करने की तैयारी


लैपटॉप के माध्यम से लॉग इन करते समय मौसम या यात्रा के कारण घर से या किसी अन्य दूरस्थ स्थान पर काम करना काफी आम हो गया है। लेकिन जब वह अवसर सप्ताहों और महीनों में समाप्त हो जाता है और घर के अन्य लोग भी अपने काम और स्कूल में प्रवेश करते हैं, तो आपके पास अतिरिक्त चुनौतियाँ होती हैं।


उन चुनौतियों में से एक बैंडविड्थ है। इस मुद्दे के अलावा कि क्या आपका नेटवर्क और गेटवे बढ़े हुए ट्रैफ़िक का समर्थन कर सकते हैं, जब अधिकांश उपयोगकर्ता दूरस्थ रूप से कनेक्ट करना शुरू करते हैं, श्रमिकों को भी अपने घरेलू बैंडविड्थ की बाधाओं के बारे में पता होना चाहिए।


लॉकडाउन के तहत घर से काम करने के लिए शिफ्ट होने के बाद, कई लोगों को सर्विस अपग्रेड के लिए अपने आईएसपी से संपर्क करने के लिए मजबूर होना पड़ा। "मेरा पीसी धीमा चल रहा है" पीसी के साथ एक समस्या के बजाय नेटवर्क संसाधनों की कमी हो सकती है।


उपकरण और सहायता


जब यह स्पष्ट हो गया कि राज्य के लॉकडाउन दो सप्ताह से अधिक समय तक चलने वाले हैं और निकट भविष्य में सामान्य स्थिति में नहीं लौटेंगे, तो आईटी दुकानें डेस्कटॉप, लैपटॉप, डॉकिंग स्टेशन, मॉनिटर, केबल, वाई-फाई के अनुरोधों से भर गई थीं। एडेप्टर, वेबकैम, हेडसेट और अन्य उपकरण।


जब हर कोई एक ही चीज़ के लिए एक ही समय में हाथ-पांव मार रहा हो, तो आवश्यक उपकरणों की कमी अवश्यंभावी है। दूसरी ओर, हार्डवेयर की आपूर्ति को बनाए रखने के बारे में सक्रिय रहने की कोशिश करने का मतलब उन उपकरणों के लिए बड़ी मात्रा में पैसा लगाना है जो अप्रचलित होने के साथ-साथ मूल्य खो देते हैं और कभी भी इसका उपयोग नहीं किया जा सकता है।


आईटी दुकानों के पास पर्याप्त उपकरण होने के बीच सही संतुलन खोजने की चुनौती है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि बिना ओवरस्टॉकिंग के प्रमुख खिलाड़ियों की जरूरतों को पूरा किया जा सके।


आईटी दुकानों को भी पहले से स्पष्ट नीतियों को परिभाषित करने की आवश्यकता है कि वे किसका समर्थन कर सकते हैं और इसके लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। एक पुराने पीसी को पुराने ओएस और धीमे नेटवर्क के साथ चलाने वाले एंड-यूज़र को ऐसे मुद्दों का अनुभव हो सकता है जो समर्थन हल नहीं कर सकते।


उस कारण से, आईटी टीम के लिए नीतियां स्थापित करना आवश्यक है। एक नीति दस्तावेज़ जिसे समर्थन टीम इंगित कर सकती है, यह स्पष्ट करती है कि अपने स्वयं के उपकरणों के संबंध में अंतिम-उपयोगकर्ता क्या जिम्मेदार है, चाहे वह घर पर उपयोग किया जाने वाला कंप्यूटर हो या BYOD शर्तों के तहत कार्यालय में लाया गया मोबाइल उपकरण।


दूरस्थ कार्यकर्ता के लिए सुरक्षा


कार्यालय के बाहर से आंतरिक नेटवर्क तक किसी भी नेटवर्क कनेक्शन को सुरक्षित करने की सामान्य चुनौतियों के अलावा, वर्क-फ्रॉम-होम परिदृश्य में गोपनीय और मालिकाना जानकारी को सुरक्षित कार्यालय नेटवर्क से बाहर होम पीसी में स्थानांतरित करने या प्रिंट होने का अतिरिक्त जोखिम होता है। घर।


कर्मचारी अपने आप यह नहीं समझ सकते हैं कि उनके कार्य ईमेल खाते से संदेश भेजना जो सुरक्षित, ट्रैक और बैक अप है, व्यक्तिगत खाते का उपयोग करने के समान नहीं है या गोपनीय दस्तावेजों को उनके होम प्रिंटर पर क्यों नहीं मुद्रित किया जाना चाहिए। इसलिए सुरक्षा बनाए रखने के लिए प्रोटोकॉल पर उन्हें शिक्षित करना आवश्यक है, खासकर उन उद्योगों के लिए जो अत्यधिक विनियमित हैं।


चिंता का एक अन्य कारण भौतिक उपकरणों की सुरक्षा है। कार्यालय के बाहर डेस्कटॉप और लैपटॉप/टैबलेट जैसे हार्डवेयर की मात्रा जितनी अधिक होगी, ऐसे उपकरणों के खो जाने या चोरी हो जाने और समझौता होने का जोखिम उतना ही अधिक होगा।


मीटिंग और फ़ाइल स्थानांतरण के लिए उपयोग किए जाने वाले सॉफ़्टवेयर समाधानों की सुरक्षा को ध्यान में रखने और तैयार करने के लिए तीसरी भेद्यता है। जब कई लोगों ने घर से वर्चुअली कनेक्ट करने के लिए ज़ूम की ओर रुख किया, तो कुछ को अपनी मीटिंग हैक होने का अप्रिय अनुभव हुआ। इसने अतिरिक्त साइबर सुरक्षा चिंताओं को दूर कर दिया जो दूरस्थ वातावरण में उत्पन्न होती हैं और सुरक्षा प्रोटोकॉल की आवश्यकता होती है जो निर्देशित करती है कि कौन से समाधान का उपयोग किया जा सकता है और कौन से सुरक्षा उपायों को लागू किया जाना चाहिए।


निष्कर्ष


हममें से अधिकांश के पास अपने घरों में जो जगह थी वह कम हो सकती है जब घर घर के काम और स्कूल का स्थान बन गया। इसलिए दूरस्थ सेटअप को पर्याप्त बैंडविड्थ और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कुछ योजना की आवश्यकता होती है।