हिन्दी में वैबसाइट डिजाइनिंग सीखना चाहते हैं तो हमारी साइट code sikho hindi को Subscribe करें

C Language vs. C++ Language

C Language vs. C++ Language -सी भाषा vs. सी ++ भाषा

C Language vs. C++ Language -सी भाषा vs. सी ++ भाषा

C Language vs. C++ Language


What is C? -सी क्या है ?


सी एक संरचनात्मक या प्रक्रियात्मक उन्मुख प्रोग्रामिंग भाषा है जो मशीन-स्वतंत्र है और विभिन्न अनुप्रयोगों में व्यापक रूप से उपयोग की जाती है।


सी मूल प्रोग्रामिंग भाषा है जिसका उपयोग ऑपरेटिंग सिस्टम (जैसे विंडोज़) से ओरेकल डेटाबेस, गिट, पायथन इंटरप्रेटर और कई अन्य जटिल कार्यक्रमों में विकसित करने के लिए किया जा सकता है। सी प्रोग्रामिंग भाषा को भगवान की प्रोग्रामिंग भाषा कहा जा सकता है क्योंकि यह अन्य प्रोग्रामिंग भाषाओं के लिए आधार बनाती है। यदि हम C भाषा जानते हैं, तो हम अन्य प्रोग्रामिंग भाषाओं को आसानी से सीख सकते हैं। C भाषा को महान कंप्यूटर वैज्ञानिक डेनिस रिची ने बेल लेबोरेटरीज में विकसित किया था। इसमें कुछ अतिरिक्त विशेषताएं हैं जो इसे अन्य प्रोग्रामिंग भाषाओं से अद्वितीय बनाती हैं।


What is C++ ? -सी++ क्या है ?


C++ एक विशेष-उद्देश्य वाली प्रोग्रामिंग भाषा है, जिसे 1980 के आसपास बेल लैब्स में Bjarne Stroustrup द्वारा विकसित किया गया था। C++ भाषा, C भाषा से बहुत मिलती-जुलती है, और यह C के साथ इतनी संगत है कि यह कोड के किसी भी स्रोत को बदले बिना 99% C प्रोग्राम चला सकती है। C++ एक ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है, इसलिए यह C की तुलना में अधिक सुरक्षित और अच्छी तरह से संरचित प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है।


आइए C और C++ के बीच के अंतरों को समझते हैं।


C और C++ में निम्नलिखित अंतर हैं:

C Language vs. C++ Language01

C Language vs. C++ Language

1-परिभाषा


सी एक संरचनात्मक प्रोग्रामिंग भाषा है, और यह कक्षाओं और वस्तुओं का समर्थन नहीं करती है, जबकि सी ++ एक वस्तु-उन्मुख प्रोग्रामिंग भाषा है जो कक्षाओं और वस्तुओं की अवधारणा का समर्थन करती है।


2-प्रोग्रामिंग भाषा का प्रकार


सी संरचनात्मक प्रोग्रामिंग भाषा का समर्थन करता है जहां कोड को लाइन से लाइन चेक किया जाता है, जबकि सी ++ एक ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग भाषा है जो कक्षाओं और वस्तुओं की अवधारणा का समर्थन करती है।


3-भाषा के विकासकर्ता


डेनिस रिची ने बेल लेबोरेटरीज में सी भाषा विकसित की, जबकि बजेर्न स्ट्रॉस्ट्रुप ने 1980 के आसपास बेल लैब्स में सी ++ भाषा विकसित की।


4-सबसेट


C++ C प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का सुपरसेट है। C++ C कोड का 99% चला सकता है लेकिन C भाषा C++ कोड नहीं चला सकता।


5-दृष्टिकोण का प्रकार


C टॉप-डाउन अप्रोच का अनुसरण करता है, जबकि C++ बॉटम-अप अप्रोच का अनुसरण करता है। टॉप-डाउन दृष्टिकोण मुख्य मॉड्यूल को कार्यों में तोड़ देता है; इन कार्यों को उप-कार्यों में विभाजित किया गया है, और इसी तरह। बॉटम-डाउन अप्रोच पहले निचले स्तर के मॉड्यूल और फिर अगले स्तर के मॉड्यूल विकसित करता है।


6-सुरक्षा


सी में, डेटा को बाहरी लोगों द्वारा आसानी से हेरफेर किया जा सकता है क्योंकि यह इनकैप्सुलेशन और सूचना छिपाने का समर्थन नहीं करता है जबकि सी ++ एक बहुत ही सुरक्षित भाषा है, यानी, कोई भी बाहरी व्यक्ति इसके डेटा में हेरफेर नहीं कर सकता है क्योंकि यह इनकैप्सुलेशन और डेटा छिपाने दोनों का समर्थन करता है। सी भाषा में, फ़ंक्शन और डेटा मुक्त संस्थाएं हैं, और सी ++ भाषा में, सभी कार्यों और डेटा को वस्तुओं के रूप में समझाया जाता है।


7-फंक्शन ओवरलोडिंग


फंक्शन ओवरलोडिंग एक ऐसी सुविधा है जो आपको एक ही नाम के साथ एक से अधिक फ़ंक्शन करने की अनुमति देती है लेकिन पैरामीटर में भिन्न होती है। सी फ़ंक्शन ओवरलोडिंग का समर्थन नहीं करता है, जबकि सी ++ फ़ंक्शन ओवरलोडिंग का समर्थन करता है।


8-फंक्शन ओवरराइडिंग


फ़ंक्शन ओवरराइडिंग एक ऐसी सुविधा है जो फ़ंक्शन को विशिष्ट कार्यान्वयन प्रदान करती है, जो पहले से ही बेस क्लास में परिभाषित है। सी फ़ंक्शन ओवरराइडिंग का समर्थन नहीं करता है, जबकि सी ++ फ़ंक्शन ओवरराइडिंग का समर्थन करता है।


9-संदर्भ चर


सी संदर्भ चर का समर्थन नहीं करता है, जबकि सी ++ संदर्भ चर का समर्थन करता है।


10-कीवर्ड


सी में 32 कीवर्ड हैं, और सी ++ 52 कीवर्ड का समर्थन करता है।


11-नाम स्थान सुविधा


एक नाम स्थान एक विशेषता है जो कुछ विशिष्ट नाम के तहत वर्गों, वस्तुओं और कार्यों जैसी संस्थाओं को समूहित करता है। सी में नेमस्पेस फीचर नहीं है, जबकि सी ++ नेमस्पेस फीचर का समर्थन करता है जो नाम टकराव से बचा जाता है।


12-एक्सेप्शन हेंडलिंग


सी अपवाद से निपटने के लिए प्रत्यक्ष समर्थन प्रदान नहीं करता है; इसे उन कार्यों का उपयोग करने की आवश्यकता है जो अपवाद हैंडलिंग का समर्थन करते हैं। C++ ट्राइ-कैच ब्लॉक का उपयोग करके अपवाद से निपटने के लिए प्रत्यक्ष समर्थन प्रदान करता है।


13-इनपुट / आउटपुट फ़ंक्शन


सी में, स्कैनफ और प्रिंटफ फ़ंक्शन क्रमशः इनपुट और आउटपुट ऑपरेशन के लिए उपयोग किए जाते हैं, जबकि सी ++ में, सिने और कॉउट क्रमशः इनपुट और आउटपुट ऑपरेशंस के लिए उपयोग किए जाते हैं।


14-मेमोरी आवंटन और डी-आवंटन


C मेमोरी आवंटन के लिए कॉलोक () और मॉलोक () फ़ंक्शन का समर्थन करता है, और मेमोरी डी-आवंटन के लिए मुफ्त () फ़ंक्शन। सी ++ मेमोरी आवंटन के लिए एक नए ऑपरेटर का समर्थन करता है और मेमोरी डी-आवंटन के लिए ऑपरेटर को हटा देता है।


15-विरासत


वंशानुक्रम एक विशेषता है जो बाल वर्ग को मूल वर्ग के गुणों का पुन: उपयोग करने की अनुमति देता है। सी भाषा विरासत का समर्थन नहीं करती है जबकि सी ++ विरासत का समर्थन करती है।


16-शीर्ष लेख फ़ाइल


C प्रोग्राम <stdio.h> हेडर फाइल का उपयोग करता है जबकि C++ प्रोग्राम <iostream.h> हेडर फाइल का उपयोग करता है।


आइए उपरोक्त अंतरों को एक सारणीबद्ध रूप में संक्षेपित करें।